सोशल मीडिया क्या है? What is Social Media : Essay in Hindi

हेलो दोस्तो, आज हम आपसे सांझा करने जा रहे है सोशल मीडिया के बारें में। सोशल मीडिया क्या है ? (What is Social Media?) यह क्यो जरूरी है ? मनुष्य के जीवन में सोशल मीडिया का क्या महत्व है ? सोशल मीडिया के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगे। इसी के साथ हम जानेंगे की किस प्रकार सोशल मीडिया ने मनुष्य के जीवन को प्रभावित किया है। इतना तो आप जानते ही होंगे की आज के समय में कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जो कि सोशल मीडिया से बचा हुआ होगा। नही तो सभी व्यक्ति सोशल मीडिया का प्रयोग किसी ना किसी रूप में कर रहे है चाहे वह मनोरंजन के रूप में हो, चाहे वह व्यवसाय के रूप में हो, चाहे वह शिक्षा के रूप में हो या वह अन्य किसी भी रूप में हो सकता है तो हमारा कहने का मतलब यह है कि हर व्यक्ति किसी ना किसी तरीके से सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहा है और जिसको नही पता है तो आज हम अपनी इस पोस्ट में उनको बताने वाले है कि सोशल मीडिया क्या है ? सोशल मीडिया पर निबंध हिन्दी में हम आज लिखने जा रहे है।.

सोशल मीडिया क्या है? What is Social Media in Hindi

तो आइए जैसा कि हमने उपर बताया कि आज हम जानने वाले है कि सोशल मीडिया क्या है ? तो हम आपको बताते है सोशल मीडिया के बारे में। सोशल मीडिया का अर्थ है – सामाजिक मीडिया। दूसरी भाषा में बताया जाये तो सोशल मीडिया आजकल सभी प्रयोग कर रहे है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोग आजकल एक दूसरे से जुडे हुए है। आप भी शायद सोशल मीडिया से जुडे होगे। जी हां हम बात कर रहे है: वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के बारे में जो कि आज के समय में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है या कहा जाए तो सोशल मीडिया में इनका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है जिससे कि लोग आपस में एक दूसरे से जुडे हुए है तथा एक दूसरे के संपर्क में बने हुए है। इसके अलावा सोशल मीडिया के और भी पहलु है जैसे- ब्लाॅगिंग, वेबसाईट आदि। सरल भाषा में बोला जाए तो इंटरनेट पर किये जाने वाले सभी आनलइन कार्य सोशल मीडिया के अंतर्गत आते है। अब आपको पता ही है इंटरनेट आजकल कौन प्रयोग नही करता सभी करते है। इंटरनेट ने मनुष्य के जीवन को बदल कर रख दिया है। कोई भी ऐसी चीजी नही है जो इंटरनेट पर उपलब्ध नही है। तो इसी प्रकार इंटरनेट सोशल मीडिया का एक बड़ा भग है। सोशल मीडिया अखबार, पैम्पलेटस, पोस्टर आदि का एक नया रूप है जो कि आनलाईन अखबार, पैम्पलैटस, पोस्टर आदि का काम करती है। हम आगे बता रहे है सोशल मीडिया के प्रयोग के बारे में तो सोशल के बारे में जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को आगे पढ़ते रहे।

सोशल मीडिया का प्रयोगः

आपने उपर पढ़ा कि सोशल मीडिया क्या है ? और आप पढ़ने वाले है कि सोशल मीडिया का प्रयोग किस किस रूप में किया जाता है। जी हां अब हम आपको बताने जा रहे है कि सोशल मीडिया किस किस चीज में प्रयोग की जाती है। सोशल मीडिया का प्रयोग आजकल प्रत्येक कार्य के लिए किया जाता है शायद कोई ही कार्य ऐसा होगा जिसमें सोशल मीडिया का प्रयोग नही किया जाता हो। आजकल छोटे से लेकर बड़ो तक सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे है चाहे वह कम्यूनिकेशन के रूप में, शिक्षा के रूप में, व्यवसाय के रूप में, ब्लाॅगिंग के रूप में, पैसे कमाने के लिए, विज्ञापन के लिए और भी बहुत से कार्यो के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया जा रहा है। तो हम आपको आज कुछ ऐसे ही सोशल मीडिया के मुख्य प्रयोगो के बारे में बताने जा रहे है।

कम्यूनिकेशनः

सोशल मीडिया का प्रयोग आजकल कम्यूनिकेशन के तौर पर बहुत ज्यादा मात्रा में किया जा रहा है। जी हा सोशल मीडिया के माध्यम से लोग आजकल एक-दूसरे से जुडे हुए है। वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म लोगो को एक दूसे से जोडे रखे हुए है। लोग इन प्लेटफाॅर्म के माध्यम से अपने दोस्तो, रिश्तेदारो से जुडे हुए है। सोशल मीडिया के द्वारा आज लोग कही से कही पहुंच चुके है।

मनोरंजनः

जी हां, आज के समय में लोग खाली समय में क्या करते है आपको पता ही होगा। वे अपने मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर नई नई चीजे खेजते है और ये सब होता है सोशल मीडिया के कारण। सोशल मीडिया पर बहतु से विडियो देखने की वेबसाईट, कहानिया पढ़ने की वेबसाईट, ब्लाॅग और भी कई अन्य ऐसे साधन है जो कि लोग अपने मनोरंजन के रूप में प्रयोग करते है। इन्हे देखकर लोग अपना समय व्यतीत करते है और अच्छा महसुस करते है। उन्हे इन चीजों से कुछ अच्छा सीखने को मिलता है।

व्यवसायः

सोशल मीडिया के माध्यम से लोग अपने व्यवसाय को आज कहा से कहा ले गये है इसकी कोई तुलना भी नही कर सकता है। पहले के समय में सोशल मीडिया के अभाव के कारण लोगो को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में बहुत परेशानी होती थी। लेकिन अब सोशल मीडिया के होने से वह एक जगह पर बैठे बैठे अपने व्यवसाय को आॅनलाइन चला सकते है। सोशल मीडिया के व्यवसाय को बहुत बढ़ावा मिला है।

विज्ञापनः

सोशल मीडिया का प्रयोग विज्ञापनके रूप में बहुत किया जाने लगा है। आजकल हर छोटे से लेकर बड़े व्यापार या किसी भी कार्य का विज्ञापन सोशल मीडिया पर किया जा रहा है। इससे लोगो का समय भी बचता है और पैसे भी बचते है तथा लोगो को फायदा अच्छा मिलता है। लोग पहले अखबारों, पोस्टरो, पैम्पलेटो आदि में अपना विज्ञापन देकर अपना प्रचार प्रसार करते थे। लेकिन अब सोशल मीडिया के माध्यम से आॅनलाइन अपना व अपने व्यवसाय का प्रचार प्रसार करते है।

शिक्षाः

सोशल मीडिया का शिक्षा के जगत में बहुत प्रयोग किया जा रहा है। आजकल बच्चों की शिक्षा को लेकर भी सोशल मीडिया पर नये नये प्लेटफाॅर्म बनाये जा चुके है। सरकार ने भी बच्चों की शिक्षा के लिए बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म उपलब्ध करवाए है जिससे बच्चे घर पर बैठ कर आसानी से अपनी शिक्षा हासिल कर सके। तथा कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रह सके। आजकल स्कूल और काॅलेजो ने भी आॅनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवा कर बच्चों के भविष्य को सोशल मीडिया के माध्यम से उज्जवल बनाने का कार्य किया है।

सोशल मीडिया के प्रभावः

सकारात्मक प्रभावः

  • सोशल मीडिया के माध्यम से अपने संचार को बहुत तेज गति से कर सकते है।
  • सोशल मीडिया सभी जानकारी को एक ही जगह इकट्ठज्ञ रखने में सक्ष्म है।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से हम बहुत ही सरलता से और तेजी से अपने समाचार को एक दूसरे तक पहुचा सकते है और उनसे सम्पर्क बना सकते है।
  • सोशल मीडिया को शिक्षा के रूप में अच्छा प्रयोग किया जा रहा है।
  • सोशल मीडिया से फोटो, विडियो, सूचना, महत्वपूर्ण जानकारी को सभी लोगो के साथ आसानी से सांझा किया जा सकता है।

नकारात्मक प्रभावः

  • सोशल मीडिया पर कुछ लोग भ्रामिक जानकारी डालकर लोगो को भ्रमित करते है।
  • बच्चे सोशल मीडिया का ज्यादा प्रयोग करके अपनी शिक्षा से दूर होते जा रहे है।
  • यह बच्चो में मानसिकता का कारण भी बन सकता है।
  • इससे कई बच्चो को साइबर बुलिंग का शिकार बनाया जा चुका है।
  • इससे किसी व्यक्ति का व्यक्तिगत डाटा हैक करके उनके साथ अपराधिक कार्य किए जाते है।

निष्कर्षः

तो हमने उपरोक्त पोस्ट में जाना कि सोशल मीडिया क्या है ? सोशल मीडिया पर निबंध हिंदी में लिखकर हमने लोगो को सोशल मीडिया से अवगत करवाया और बताया कि सोशल मीडिया का व्यक्ति के जीवन में कितना महत्व है। आजकल सोशल मीडिया व्यक्ति के लिए कितनी जरूरी है। हमने सोशल मीडिया के प्रयोग के बारे में बताया कि किस जगह इसका प्रयोग किया जा रहा है। सोशल मीडिया के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव के बार में हमने आपको अवगत करवाया अभी यह जानािरी पूरी नही हुई है सोशल मीडिया से जुडी जानकारी अभी ओर भी है जो हम आपको समय समय पर अपडेट करवाते रहेंगे इसके लिए आप हमारे ब्लाॅग से जुडे रहे और हमारी पोस्ट को पढ़ते रहे। हम आपको यहां पर सोशल मीडिया से जुडी और भी महत्वपूर्ण बाते बतायेंगे वो भी हिन्दी में। आप हमारे ब्लाॅग पर टेक्निकल चीजों के बारे में सब कुछ हिन्दी में जानेंगे जो कि सोशल मीडिया का ही एक हिस्सा है।

हम आशा करते है कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी। हमारी और पोस्ट पढ़ने के लिए दबाए- Hindibloger.com

Leave a Comment