ओटीटी प्लेटफार्म क्या है | What is OTT Platform in Hindi

जैसा की आपको पता होगा कि आज के दौर में इंटरनेट ने हमारा पूरा जीवन बदल दिया है। तो आज हम आपको इंटरनेट से जुडे एक प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे है – ओटीटी प्लेटफार्म क्या है? पहले कुछ काम ऐसे थे जिनको करने के लिए हमें बाहर जाना पड़ता था। लेकिन अब वहीं काम इंटरनेट की मदद से हम घर पर बैठ मोबाइल फोन पर कर करते है। इसका सबसे बडा उदाहरण है इंटरनेट। चाहे वो टीवी देखना हो या और कुछ। आजकल लोग टीवी शो या मूवी देखते समय विज्ञापन देखना पसंद नही करते है। इसी के चलते ओटीटी प्लेटफार्म का निर्माण किया गया। इसकी जगह ले ली है ओटीटी प्लेटफार्म ने। वैसे तो ओटीटी प्लेटफार्म वेब सीरिज के लिए बनाये गये थे परंतु आज कल तो इसे सभी टीवी शोज और मूवीज रिलिज की जा रही है। जी हां, और इसका सबसे बड़ा कारण आजकल फैली बिमारी कोरानावायरस के चलते लोग घरों में बैठे मोबाईल फोन पर सब कुछ देखना पसंद करते है। ओटीटी प्लेटफार्म पर आपको मोबाईल फोन पर घर बैठे सबकुछ देखने को मिलता है जैसे- वेब सीरिज, टीवी शो, मूवीज, खेल आदि। आजकल तो कोरोनावायरस के चलते फिल्म इंडस्ट्रीज ने ओटीटी प्लेटफार्म पर मूवीज रिलीज करने का फैसला लिया है और कई सारी नई मूवीज रिलीज हो चुकी है। जो कि हमें बिना विज्ञापन और बिना किसी रूकावट के देखने को मिलती है। तो आज हम आपसे इसी बारे में चर्चा करने वाले है कि ओटीटी प्लेटफार्म क्या है, ओटीटी प्लेटफार्म किसे कहते है, ओटीटी की फुलफाॅर्म, बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म कौन से है, ओटीटी के प्रकार, ओटीटी सर्विस के फायदों के बारे में आज आप इस पोस्ट के जरीए जान पाएंगे। तो आप लगातार हमारी पोस्ट पढ़ते रहिए और जानिए ओटीटी प्लेटफार्म क्या है ?

ओटीटी प्लेटफार्म क्या है | What is OTT Platform?

ओटीटी प्लेटफार्म एक एसा प्लेटफार्म है जो कि इंटरनेट के द्वारा हमे विडियों या अन्य मीडिया के ओरिजीनल कंटेंट पहंुचाता है। यह ऐप और वेबसाईट दोनो के रूप में उपलब्ध होता है। इसमें हमें वेब सीरिज और मूवीज देखने को मिलती है। इनको देखने के लिए ग्राहक को सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ग्राहक ओटीटी प्लेटफार्म पर बिना किसी विज्ञापन और बिना किसी रूकावट के अपने पसंदीदा वेब शो व मूवीज देख सकता है। अभी धीरे धीरे ओटीटी प्लेटफार्म का चलन बढ़ता जा रहा है। लोग इसमें बहुत रूचि दिखा रहे है। और आगे आने वाले समय में यह बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म होगा। इसका प्रयोग मुख्य रूप से विडियों आन डिमांड, आडियो स्ट्रीमिंग आदि के लिए किया जाता है। तो हम आगे इसके बारे में और जानेंगे।

ओटीटी की फुलफाॅर्म Full Form of OTT

OTT- Over The Top (आवर द टाॅप)

ओटीटी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कैसे करे?

ओटीटी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या एंड्राइड मोबाईल होना चाहिए। इसके आद आपको प्ले स्टोर में जाकर ऐप इंस्टाल करना पडे़गा। फिर ऐप में रजिस्टर करके आपको कम्पनी के द्वारा दिखाए गए सब्सक्रिप्शन पैक्स में से कोई एक पैक चुनना पड़ेगा और उसे एक्टिवेट करना पडे़गा। ऐसा करने के बाद आप विडियो देखने के लिए सक्रिय हो जायेंगे। बस उपरोक्त साधारण से स्टेप्स आपको फोलो करने है।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये जानें- Click Here

ओटीटी प्लेटफार्म के प्रकार Types of OTT Platform

ओटीटी प्लेटफार्म मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जिसको हम आपको बताने जा रहे है-

ट्रांसक्शनल विडियो ओन डिमांड (Transactional Video on Demand)

ओटीटी प्लेटफार्म की ट्रांसक्शनल विडियो ओन डिमांड की सर्विस में ग्राहको को एसी सर्विस दी जाती है कि ग्राहक अपने पसंद के वेब शो, मूवीज या कोई भी विडियो मीडिया किराये पर लेकर देख सकता है या उसको खरीद कर देख सकता है जैसे कि आईफोन ट्यून्स।

सब्सक्रिप्शन विडियो ओन डिमांड (Subscription Video Demand)

ओटीटी प्लेटफार्म की सब्सक्रिप्शन विडियो ओन डिमांड सर्विस के द्वारा ग्राहक अपने पसंदीदा सब्सक्रिप्शन पैक चुन कर उनको सब्सक्राइब करके अपने मनपसंद वेब शो या मूवीज आदि देख सकता है। इस सर्विस में बिना किसी विज्ञापन के ये सब देख सकते है। यह सर्विस ऐड फ्री होती है।

एडवरटाइजिंग विडियो ओन डिमांड (Advertising Video on Demand)

ओटीटी प्लेटफार्म की एडवरटाइजिंग विडियो ओन डिमांड सर्विस एक प्रकार की मुफ्त विडियो देखने की सर्विस है। इसमें ग्राहको को शोज व मूवीज के बीच में विज्ञापन देखने पड़ते है। यह ग्राहको को मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है।

बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म इन इंडिया | Best OTT Platform in India

  • नेटफ्लिक्स (Netflix)
  • अमेजन प्राइम (Amazon Prime)
  • होटस्टार (Hotstar)
  • जी5 (Zee5)
  • आल्ट बालाजी (Alt Balaji)
  • वूट (Voot)

नेटफ्लिक्स (Netflix)

ओटीटी प्लेटफार्म की जाना माना प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स 2016 में भारत में आया। भारत में ओटीटी प्लेटफार्म की शुरूआत नेटफ्लिक्स ने ही करवाई। इसके भारत में आने के बाद ही इस पर सेक्रेड गेम्स वेब सीरिज रीलिज हुई जिससे यह प्लेटफार्म और भी प्रसिद्ध हो गया। नेटफ्लिक्स ग्राहको को ओरिजनल कंटेंट प्रदान करवाता है।

अमेजन प्राइम (Amazon Prime)

यह प्लेटफार्म अमेजन कम्पनी द्वारा चलाया गया विडियो प्लेटफार्म है। अमेजन कम्पनी ने अपने इस प्लेटफार्म पर भारतीय भाषा में ओरिजनल कंटेंट ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाए।

होटस्टार (Hotstar)

होटस्टार डिज्नी और स्टार ग्रुप के स्वामित्व का विडियो स्ट्रीमिंग ओटीटी प्लेटफार्म है। इसमें स्टार और डिज्नी के सभी चैनल उपलब्ध है होटस्टार को क्रिकेट ने भारत में एक नई पहचान दिलाई थी। आज भी इस पर लाईव शोज, मैच, मूवीज दिखाई जाती है। 2020 के आईपीएल मैच भी इसी पर दिखाए जा रहे है।

जी5 (Zee5)

जी5 जो कि नाम से ही पता लगता है कि यह जी एंटरटेनमेंट ग्रुप का एक हिस्सा है। जी हां, यह जी ग्रुप के द्वारा बनाया गया ओटीटी प्लेटफार्म है। इस पर जी ग्रपु के सभी चैनल्स उपलब्ध है। जिनमें सीरीयल्स, मूवीज, समाचार और अन्य शामिल है।

आल्ट बालाजी (Alt Balaji)

यह ऐकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्मस की एक विडियो स्ट्रीमिंग ओटीटी प्लेटफार्म है। जो कि एक भारतीय कंपनी है।

वूट (Voot)

कलर्स के चैनल्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा और देखे भी होंगे। जी हां, वायाकोम 18 के द्वारा बनाया गया यह एक विडियोस्ट्रीमिंग ओटीटी प्लेटफार्म है। इस पर कलर्स के सभी चैनल्स उपलब्ध है। जिनमें सीरीयल्स, मूवीज, समाचार और अन्य शामिल है।

ओटीटी प्लेटफार्म के फायदेंः

  • लोगो को अब केबल टीवी की आवश्यक्ता नही पड़ती है।
  • लोग ओटीटी प्लेटफार्म से इंटरनेट और मोबाईल के माध्यम से अपने पसंद के टीवी शो, मूवीज आदि देख सकते है।
  • ओटीटी प्लेटफार्म पर कंटेंट ओरिजनल होता है।
  • लोगो को कई प्रकार के ओटीटी प्लेट फार्म उपलब्ध कराए गए है वह अपने पसंदीदा प्लेटफार्म चुन सकते है।
  • लोग अपने हिसाब से सब्सक्रिप्शन पैक चुन सकते है।
  • लोगो को विज्ञापन फ्री विडियो देखने को मिलती है जिससे लोगो को इंतजार नही करना पड़ता।
  • अब लोगो को इन पर नई फिल्में रिलीज होते ही देखने को मिलती है।

निष्कर्षः

तो आज हमने आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से बताया कि ओटीटी प्लेटफार्म क्या है, ओटीटी प्लेटफार्म किसे कहते है, ओटीटी प्लेटफार्म की फुलफार्म, ओटीटी प्लेटफार्म के प्रकार, ओटीटी प्लेटफार्म के फायदे और ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में बुहत कुछ आपने जाना है। तो अब आप जान गए होगे कि ओटीटी प्लेटफार्म के आने से लोगो को क्या कुछ सुविधाएं मिली है। हम इसी प्रकार आपके लिए नए नए टेक्नोलोजी के बारे में पोस्ट डालते रहेंगे और आपको नवीनतम तकनीक के बारें में अवगत करवाते रहेंगे। इसके लिए आप हमारे ब्लाॅग से जुडे रहे।

हम आशा करते है कि आपको हमारी आजी की पोस्ट पसंद आई होगी। हमारी और पोस्ट पढ़ने के लिए दबाएं- Hindibloger.com

Leave a Comment